After 10+ ! Having Science Confused about books for JEE OR NEET Here is the answer !

 

अब हम विशेष रूप से विज्ञान संकाय पर बात करेंगे । जो विद्दयार्थी PCB यानि भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र और जीव विज्ञान को अपने मुख्य विषयों के लिए उपयोग करेंगे और उनका ध्येय है MBBS या ऐसे किसी संबन्धित चिकित्सा संबंधी विषय को चुनने के लिए । वह समझें कि उनके मन में प्रारम्भ में ही यह प्रश्न आ जाता है कि कौन सी पुस्तकें लेनी है ? कहाँ पर पढ़ना है ?

सबसे पहले वह यह तय करें कि उन्होने Maths या गणित क्यों त्याग दिया है ? कुछ का कहना है कि इससे कुछ बोझा कम हो जाएगा और हम बाकी तीन विषयों में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे, कुछ का कहना है कि मुझसे गणित होता नहीं है । जिन लोगों का भी यह कहना है “मुझ से अमुक विषय नहीं होगा” मैं उनसे पूर्ण रूप से असहमत हूँ । आप कहें मुझमें उस विषय के प्रति रुची नहीं है तो मैं आपसे शत प्रतिशत सहमत हूँ । आप इसे विरोधाभास न समझें । मेरे कहने का मतलब है आप कुछ भी न कर सकने के  कारण यदि छोडते हैं तो कहीं न कहीं आप अपने आप में हीं भावना को जन्म देने वाले हैं । और यह  अन्त मे आपको परेशान ही करेगी । अब यह भी समझें कि न्यूटन का नाम तो आप सब जानते है उसकी पहली पुस्तक का नाम था Mathematica अर्थात न्यूटन स्वयं यह मानते हैं है कि भौतिक शास्त्र और गणित लगभग एक ही विषय था । समय के साथ दोनों विषयों नें उन्नति की और आगे बढ़े परंतु आज गणित आप भौतिक शस्त्र के बिना कर सकते हैं, परन्तु फिर भी स्नातक स्तर पर आपके लिए कुछ भौतिक शास्त्र का कुछ भाग आ ही जाता है ।



परन्तु आज शायद, भौतिक शास्त्र तो आप पूर्णतया गणित को छोड कर नहीं कर सकते । आपको गणित के अवकलन Differentiation, समाकलन Integration त्रिकोणमिति Trigonometry की आवश्यकता पड़ेगी । मैंने ऐसे बच्चों को भी पढ़ाया है जिन्होने कक्षा 11 में गणित को लिया है और कक्षा 12 में छोड दिया है । और एक नहीं कई medical college मे उनका प्रवेश हो गया था। इसलिए मेरी आपसे विनम्र विनती है कि आप यदि गणित नहीं लेना चाहते हैं तो, कम से कम कहीं पर जा कर, किसी अध्यापक से निजी रूप से मिल कर ही कम से कम उतनी गणित की पढ़ाई पूरी कर लीजिये जितने की आवश्यकता भौतिक शास्त्र को समझने मे आवश्यक है ।

गणित के बाद प्रश्न है कि बाकी विषयों की पुस्तक कौन सी बेहतर होगी ? यह एक जटिल प्रश्न है परन्तु हम लोग कई बार इस को सहज ही स्वीकार कर लेते हैं । मेरे व्यक्तिगत मान्यता से ऐसा कोई भी मूलपाठ नहीं है, जो हर पुस्तक मे ने हो । हर लेखक ने अपने अपने ढंग से इस विषय को समझाने की कोशिश की है । मूलत: जिस लेखक की बात आपको उसकी शैली से समझ आ जाये वही आपके लिए उत्तम पुस्तक है । इसी के साथ कोई भी पुस्तक सब के लिए उत्तम नहीं है, यह उस छात्र/छात्रा पर निर्भर करेगा कि क्या बेहतर है । आप से अनुरोध है कि कुछ समय आपके स्थान पर जितनी भी उपलब्ध पुस्तकें देखें और कुछ उन पर कुछ समय लगाएँ । जब आप एक लेखक से संतुष्ट हों तो वह आपके लिए अति उत्तम पुस्तक रहेगी ।

इसे एक उदाहरण से समझें । एक बार की बात कि मेरे एक छात्र ने कहा कि “सर मैंने physics MCQ के लिए सुना है कि XYZ पुस्तक बेहतर है और उसमें बहुत से प्रश्न भी हैं। मैं वह ले आऊँ ? अब आप समझिए कि वह अपना मन बना चुका था । मुझे अब टिप्पणी का कुछ औचित्य नहीं लगा । अगले दिन वह बोला “सर उसी Publishing House की Biology और Chemistry भी बहुत बढ़िया है वह भी ले आता हूँ” । मैंने उससे तब कहा की आप सब पुस्तकें ले कर मेरे पास आइये । मैं पुस्तकों को देखना चाहता हूँ । अगले दिन वह सभी पुस्तकें ले कर आया । मैंने पूछा अब गिनती करके बताओ इसमें कितने कुल प्रश्न हैं तो वह बोला इसमें कुल मिला कर 24000 + 22000 + 26000 = 72000 प्रश्न हैं ।



अब मेरी बारी थी मैंने पूछा “क्या आपके पास पूरे वर्ष मे इतने मिनट भी हैं ?। क्योंकि 72000/300 = 240 प्रश्न यदि आप एक वर्ष मे करेंगे । यदि आप दो वर्ष मे करें तो आपको 120 प्रश्न रोज़ करने हैं । अब स्कूल के 8 घंटे, कोचिंग के 3 घंटे सोने के 8 घंटे, 2 घंटे नहाने धोने के के बाद, आपके पास कुल पढ़ाई जिसमें आपने स्कूल का काम करना है कोचिंग का काम करना है और इन पुस्तकों से पढ़ना है के लिए कुल 3 घंटे या 280 मिनट है । आप कैसे करेंगे ?

इसलिए मेरे प्रिय साथियों इस बात का ध्यान रखें पुस्तक वह बेहतरीन जो आपको समझ आए । किसी भी परीक्षा के लिए आप NCERT को एक बार अवश्य पढ़ें । दूसरे आपको अपने ज्ञान का परीक्षण करने के लिए कुछ संबन्धित प्रश्नों को करना है । उसके लिए आपके पास एक पुस्तक आपको अवश्य चाहिए । पिछले वर्षों के प्रश्न आपके लिए एक मानक का काम करते हैं । परन्तु पिछले वर्षों के प्रश्न आप अध्याय पूरा करके ही प्रयास करें ।

तथाकथित भौतिक शास्त्र और गणित की मुख्य रूप से पुस्तकें इस प्रकार हैं

PHYSICS  HC VERMA PART 01

PHYSICS  HC VERMA PART 02

PHYSICS  RESNICK HALLIDAY

PHYSICS  I E IRODOV

PHYSICS  MECHANICS DC PANDEY

PHYSICS  UNDERSTANDING PHYSICS D C PANDEY

MATHEMATICS  OBJECTIVE MATHEMATICS M L KHANNA

MATHEMATICS   A I PRILEPKO

MATHEMATICS  Problems in Calculus of One Variable I A Maron

TRIGONOMETRY  S L LONEY

COORDINATE     S L LONEY

इसके अतिरिक्त आप किसी भी अच्छे coaching center की question bank लीजिये । परन्तु लगभग हर टॉपिक पर 40 प्रश्न और पुराने वर्षों के प्रश्न अवश्य हों ।

परन्तु इन सबमें से आप को एक पुस्तक चुन कर उसे पूर्ण करना है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *