JEE 2021 result! 95+ Percentile students, How to proceed ahead, If less that 95 Percentile, Adopt suitable method for further method

प्रिय विद्यार्थियों और अभिभावकों,

आपका JEE परीक्षा जो 2021 की फरवरी माह में हुई थी, उसके परिणाम घोषित कर दिए गए हैं । इस परीक्षा में जो के 300 अंकों की, आपके अंक नहीं बताए गए परंतु आपको परसेंटाइल के रूप एक तालिका दे दी गई है । परंतु यह परसेंटाइल की तालिका भी आपको अंक को जानने में मदद करेगी, और यह भी मदद करेगी भविष्य में अब कैसे काम किया जाए ।

सर्वप्रथम तो आप यह समझे इस परीक्षा के उपरांत एक और परीक्षा आपको देनी पड़ती है जिसके बाद आप भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्रवेश पा सकते हैं । उस परीक्षा का नाम है जेईई एडवांस, यही परीक्षा आपको अपने अंकों के आधार पर विभिन्न आईआईटी में प्रवेश दिलवा ती है । जब आप जेईई एडवांस के अंक देखेंगे तो उस समय जेईई मेंस के अंकों का कोई भी महत्व नहीं रहता । जेईई मेंस के अंक मात्र इसके लिए हैं कि क्या आप जेईई एडवांस क्या देने में सफल हुए हैं अथवा नहीं ।

आइए कुछ ऐसे समझें कि आप किस हालत में जेई एडवांस की परीक्षा देने के लिए सफल माने जाएंगे । यदि हम अंको की बात करें यदि 105 से अधिक हैं तो आप एडवांस की परीक्षा के लिए उत्तीर्ण  हो जाएंगे । आप यह भी जान लीजिए कि 105 अंकों पर आप 99.5 परसेंटाइल के विद्यार्थी हो जाएंगे । अर्थात यदि अभी के परिणाम में आपके 99.5 परसेंटाइल हैं तो आपको जेईई एडवांस की परीक्षा के लिए सफल माना जाएगा ।

ध्यान रहे एडवांस में लगभग डेढ़ लाख विद्यार्थियों का चयन किया जाता है, और आईआईटी के लिए लगभग 12000 कुल सीट है । इसीलिए एडवांस में परीक्षा के लिए सफल हो जाने का अर्थ यह बिल्कुल नहीं है कि आप आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में निकल गए और आपको आईटी मे प्रवेश मिल जाएगा । यहाँ पर आपको फिर अपने अंकों के लिए जूझना पड़ता है ।

इसके साथ ही यदि आप 99 परसेंटाइल से अधिक की श्रेणी में आ गए हैं, तो इसका अर्थ यह है कि आप लगभग 150 अंक प्राप्त कर चुके हैं, और इसके कारण व्यक्तिगत विचार से आपको अगला जेईई मेंस का पेपर देने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब आप जेईई एडवांस की तैयारी करें । यदि दुर्भाग्य से आईआईटी नहीं भी जा सके तो आप अपनी पसंदीदा एनआईटी में निश्चित प्रकेश पा लेंगे ।

परंतु यदि दुर्भाग्य से आप 98.5 परसेंटाइल पर टिके हुए हैं यह समझ लीजिए कि आपने लगभग 135 अंक प्राप्त किए हैं, इसके बाद आप जेईई एडवांस के लिए तो जा सकते हैं परंतु आप की संभावना मुख्य आईडी में जाने की बहुत कम रह जाती है । परंतु इसके साथ ही आप अच्छी एनआईटी में जाने में सक्षम रहेंगे और अपने आप को फिर से jee mains की परीक्षा की तैयारी करके जाएं और अच्छे एनआईटी में प्रवेश का सपना देखें । यह एक वास्तविक स्थिति का सपना होगा जिसे आप पूरा कर सकेंगे ।

सौभाग्य से यदि आप 200 से अधिक अंक प्राप्त कर चुके हैं जिसका यह अर्थ होगा क्या 99.8 परसेंटाइल से अधिक प्राप्त कर चुके हैं, तो आप स्थिति के अनुसार आईआईटी में जाने के योग्य माने जा सकते हैं, और अब आपको जेईई मेंस नहीं देना है परंतु अगले  जेईई एडवांस में अपने अंको की बेहतरी के लिए प्रयास करना है जिससे कि आप वांछित आईटी में वांछित विषय में प्रवेश पास रखें

इसके साथ ही यह भी आवश्यक है, यदि आप लगभग 90 अंक तक प्राप्त किए हैं, दूसरे शब्दों में 94 परसेंटाइल से कम है तो आपको इस समय बहुत अधिक मेहनत की आवश्यकता है आप अच्छी एनआईटी में अथवा मध्यमवर्ग एनआईटी में जाने की प्रवेश को सोच सकते हैं परंतु आईआईटी जाने के लिए यह काफी कठिन होगा ।

इस पूरे लेख में मेरा यह कहने का अर्थ है कि जो आपने अंक प्राप्त किए हैं आपकी मेहनत के अनुरूप हैं और कितने अंक आपने प्राप्त किए हैं आईआईटीके मुख्य परीक्षा का निष्कर्ष यह निकलता है । यदि आपको लगता है आपने मेहनत की और आपके अंक आपकी मेहनत के अनुरूप नहीं है । तो वह एक महत्वपूर्ण विषय है जिस पर मैं आपको अगले वीडियो से समझा लूंगा कि कैसे उससे पार पा सकेंगे

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *